अपने घर में गार्डन बनाएं | Build a Garden In home

घर में गार्डन बनाएं

घर में गार्डन बनाएं:- अपने परिवार और अपनी सेहत को सही रखने के लिए आपके घर में हरियाली जरूर होनी चाहिए, हरियाली का मतलब कि आपके घर में कोई ना कोई पौधा जा एक हरी भरी पार्क जरूर होना चाहिए। चाहे वो छोटी सी क्यों ना हो। लेकिन फिर भी आपके घर में हरियाली नहीं है तो कोई बात नहीं आप एक कोने में भी छोटा सा गार्डन बना सकते हैं। अगर आपके घर में हरे भरे पौधे और गार्डन है तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है| और आपके दिमाग में नैतिक विचार भी बहुत कम आते हैं।
विचार आते हैं, और जहां पर हरियाली नहीं होती है आपकी सेहत भी खराब होने के चांस बहुत ही ज्यादा होते हैं। इतना ही नहीं आपके घर में सूरज की रोशनी जा हवा नहीं आती तो आलसी हो जाते हैं और आपको टेंशन भी बहुत ज्यादा होती है।

इसी तरह आपके घर के आसपास कहीं भी हरियाली नहीं है तो आप अपने घर में ही एक छोटा सा गार्डन बनाकर उसमें हरे-भरे पौधे लगाकर उसे सुंदर बना सकते हैं। आपके घर में एक कोना खाली होगा जिस पर आप गार्डन बना सकते हैं।इसीलिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ती और आपको तो फायदा होता ही होता है और आपके सभी घर वालों को भी इसका बहुत ज्यादा फायदा होगा और आपके घर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

घर में गार्डन बनाएं

घर में गार्डन बनाएं Hobby के लिए गार्डन

अलग-अलग लोगों को अलग-अलग होते हैं, कुछ लोगों को गार्डन का शौक होता है,कुछ लोगों को गार्डन में बैठने का शौक होता है और कुछ लोगों को गार्डन बनाने का शौक होता है, कुछ लोगों को टाइम पास करने का होता है, इसी तरह शौक डालना बहुत ही अच्छी बात है, इससे आप कुदरत के नजदीक भी रहते हैं और आपकी घर की सुंदरता भी बढ़ जाती है और आपके परिवार को भी बहुत ज्यादा फायदा होता है और आप भी तंदुरुस्त रहते हैं, आपको ऐसी आदतें जरूर डालनी चाहिए। जिससे हमें तो फायदा हो ही हो साथ में तुम शुरु होंगे फायदा हो।

Advertisement

Read More:- किचन की डिजाइन को सुधारें | जानिए कैसे

अपने शरीर को तंदुरुस्त रखो

आपके घर में ज्यादा जगह है तो आप थोड़ा सा बढ़ा गार्डन बना सकते हैं, आप अपने घर के गार्डन में सब्जियां, फल और फूल भी लगा सकते हैं इसके साथ आपके घर की सुंदरता भी बढ़ेगी और फूलों की खुशबू भी बहुत अच्छी आएगी, आप अपने गार्डन को अपने मुताबिक ही भी तैयार कर सकते हैं। इसके साथ आपका शरीर तंदुरुस्त भी रहेगा और आप हमेशा एक्टिव भी रहे हैं।

खाने का मजा दुगना

आप अपने गार्डन में जो सब्जियां बेचते हैं वह आप खुद खाएंगे तो आपको बहुत ही ज्यादा मजा आएगा और इनको खाने का स्वाद तो अलग ही होगा, और आप गार्डन में बैठकर खाना खाएंगे तो आपकी तंदुरुस्ती भी बढ़ेगी और आप सेहतमंद भी रहेंगे, और आपको गार्डन में खाने का मजा दुगना आएगा ।

जब आप गार्डन में बैठोगे

जब आप गार्डन में अकेले प्यार करोगे तो आपको बहुत ही अच्छा लगेगा। जो सामान भी आप गार्डन में बताएंगे वह बहुत ही अच्छा व्यतीत होगा और आपका दिमाग भी शांत होगा और आपको आराम भी महसूस होगा ।जब भी आप गार्डन में बैठोगे तो आप फूलों की खुशबू को महसूस करोगे और आप ताजी हवा का लुफ्त भी उठाओगे इससे आपका शरीर तंदुरुस्त रहेगा और आप हमेशा एक्टिव रहोगे ।

Advertisement

आप अपने गार्डन को बड़ा बनाना चाहते हैं तो आप आपको छोटे-छोटे गमलों में पौधे लगाने हो गए और उसे विंडो में रखना होगा।
इसलिए हमारी पोस्ट नहीं खत्म होती है।आप अपने विचारों के साथ बताओ सकते हैं कि आपको यह पोस्ट कैसे लगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप प्लीज कमेंट कर कर हमें बताइए हम आपके लिए ऐसी पोस्ट और लिखेंगे और आपको गार्डन अच्छी तरीके से सजाने की टिप्स के बारे में बताएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *