नींबू खाने से क्या फायदा होता है, benefits of lemons In hindi

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका हैं| आज हम ऐसे फल के बारे में बात करने जा रहे हैं| जो गर्मियों में भी पाए जाते हैं और सदियों में भी| इसका (नींबू) उपयोग भोजन में भी किया जाता हैं, इसी तरह छोटे फल भी अपने आप में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं, दुख की बात हैं कि हम उनके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, और न ही हम जानते हैं कि उनके बारे में कुछ पता हैं, खाने के क्या फायदे हैं यह, आदमी इन बातों पर ध्यान नहीं देता हैं, आज के समय में बात की जाए, अगर पैसे को उड़ाने के लिए बेहतर माना जाता हैं, लेकिन लोग थोड़ी मेहनत करने के लिए नहीं सोचते हैं, जबकि कड़ी मेहनत एक बहुत अच्छी बात हैं इसीलिए हम आपसे एक ऐसे छोटे फल के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो हमारे लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं और यह हर मौसम में उपलब्ध हैं और इसके कई फायदे हैं, तो चलाए जानते हैं इस फल के बारे में

1.नींबू की जानकारी

इस फल का नाम हैं नींबू | नींबू को हमें कम नहीं समझना चाहिए, क्योंकि जेबी अपने हिसाब से बहुत ही काम आता हैं । भारत में 1 से ज्यादा तरह के नींबू पाए जाते हैं, हर तरह के नींबू में साइट्रिक अमल और क़ुदरती लवण, पोटाश, पासपोर्ट, खनिज तत्व पाए जाते हैं,यह हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं यदि हमारे शरीर में खून कम हो जाता हैं तो इससे खाने से हम अपने खून को पूरा कर सकते हैं और यह हमारे खून को शुद्ध करने का काम भी करता हैं ।

Advertisement

Read more:- अपनी पेट की चर्बी को घटाने के लिए इन टिप्स का पालन करिए

2.नींबू के खास लाभ

ऐसे तो देखा जाए तो हर फल में कोई ना कोई पाए जाते हैं लेकिन दूसरे सारे फलों के मुताबिक इस छोटे से फल नींबू में साइट्रिक अमल और कुदरती लवण, पोटाश, पासपोर्ट, खनिज तत्व पोपट ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं । यह फल हमें हर मौसम में मिलता है इसीलिए इसका ज्यादा महत्व है, नींबू खास तौर पर चमड़ी के रोग, मसूड़ों की सोज, गले की खराश और टॉन्सिल के रोग में सुधार लाता है, इसके अलावा नींबू आंख कान के रोग में भी ज्यादातर फायदेमंद माना गया है । यह नाक के रोगों में विरोध ज्यादा फायदेमंद माना गया है ।

Advertisement

3. नींबू खाने से शरीर के रोग दूर

लिबु को भोजन और सलाद के साथ खाया जाए तो यह हमारे शरीर में बहुत से लोगों को ठीक करता है और हमारे से को ताजगी देता है। इसकी और खूबी भी मानी गई है, तेरी यह हर मौसम में अलग अलग तरह से काम आता है। यह है किस चीज ने मिलाया जाता है, उसका स्वाद भी बदल जाता है, उदाहरण के तौर पर बताया जाए तो आप सब्जी खाते हैं तो उसमें नींबू मिलाकर खाएंगे तो उसका स्वाद बदल जाएगा, मतलब कि सब्जी को खाने से नया स्वाद आएगा। क्योंकि यह खट्टा होता है, लेकिन पेट केतुमने जाने के बाद यह एक खारा पदार्थ बन जाता है, जो खून को शुद्ध और शायरी बनाने में मदद करता है, नींबू में 89 प्रतिशत पानी का सम्मेलन होता है |

4.ब्यूटी के प्रति नींबू का उपयोग

जहां पर बर्फ पड़ती है और पहाड़ होते हैं वहां पर लोग निंबू को अपना साथी समझ कर साथ में लेकर जाते हैं, ब्यूटी के प्रति इसका प्रयोग बहुत ज्यादा होता है, हम बात करें तो सिर से लेकर पांव तक नींबू का प्रयोग किया जाता है, मतलब की हमारी सुंदरता से लेकर हमारे खाने तक नींबू का प्रयोग होता है। यह हमारे बालों के लिए तो बहुत ही अच्छा है यह हमारे सिर में जो स्त्री हो जाती है उसको खाने का बहुत ही अच्छा फल है,  क्योंकि इसका रस निकालकर हमारे सिर पर लगाएंगे तो हमारे से हमें यह सिगरेट गायब हो जाएगी। और पानी जो इसका रस मिलाकर अपने सर को धोया जाए तो वालों पर अलग चमक आ जाती है।

5.गर्मियों में नींबू का उपयोग

सुबह-सुबह पानी और नींबू पानी पीने से कई तरह के लाभ होते हैं| क्योंकि यह नीबू का रस कब्ज तरह की बीमारियों के लिए बहुत ही अच्छा है, आपने कभी देखा होगा कि आंखों के नीचे वाली धब्बे हो जाते हैं, और हमारे फेस पर कई बार पिंपल भी हो जाते हैं, उसको खत्म करने के लिए नींबू का रस बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना गया है।

Read More:- आटा से निकलने वाले चोकर को हमें फेंकना नहीं चाहिए | जानिए क्यों!

6.पेट से संबंधित रोग

नींबू हमारे पेट के रोगों को भी गायब कर देता है | इसे खाने से कितने लाभ होते हैं| इसीलिए इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जाने और इसे ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे क्योंकि यह बहुत ही बीमारियों का इलाज चुटकियों में कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *