इन स्थानों की चर्चित नहीं , लेकिन खूबसूरती बेमिसाल

गर्मियों में घूमने की जगह

कई बार हम लेते हैं कि कई स्थान जिनकी खूबसूरती के बेमिसाल होती है लेकिन चर्चित नहीं किए जाते. मतलब कि इन स्थानों की चर्चा नहीं की जाती. हमारे इंडिया में ऐसी बहुत सारी जगह है. चीन की खूबसूरती बेमिसाल होती है परंतु उनकी चर्चा नहीं की जाती. इसीलिए आज हम आपके लिए ऐसे खूबसूरत स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनकी चर्चा कम होती है. और वह देखने को भी बहुत सुंदर जगह है.

इसीलिए हम गर्मियों की छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान बनाते हैं. लेकिन हम जय डिसाइड करने में उलझे रहते हैं कि हम कहां जाएं. और गर्मियां नजदीक आते ही लोग ठंडी जगह पर जाने के प्लान बनाते लगते हैं. कई लोगों को घूमने के लिए जगह मिल भी जाती है लेकिन जब वहां में घूमने के लिए जाते हैं तो वह बहुत ही भीड़ होती है. और भीड़ भड़क का कोई भी आदमी पसंद नहीं करता. इसीलिए वह बाहर जाना ही छोड़ देते हैं. इस प्रकार उन लोगों को कुछ ही स्थानों के बारे में पता होता है. वह जानते ही नहीं हमारे इंडिया में बहुत सी ऐसी जगह है. जिनके बारे में हमने कभी सुना ही नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं वह कौन सी जगह है. चलिए शुरू करते हैं. इन स्थानों की चर्चित नहीं , लेकिन खूबसूरती बेमिसाल

हम इस पोस्ट में आपको ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां पर भीड़ भी बहुत कम होती है. और घूमने के लिए जगह भी बहुत ही ज्यादा अच्छी है. आप इस जगह पर एक बार चले गए तो आपका मन इस जगह पर बार-बार जाने का करेगा. और आपको नए-नए स्थानों की तलाश है तो तुम्हारे साथ बने रहिए हम आपको उन स्थानों के बारे में बताएंगे |

Advertisement

गर्मियों में घूमने की जगह

मुन्नार (केरला):

सबसे पहले हम बात करें तो मुन्नार जोकि केरला में स्थित है. यह एक शहर है. जो कि एक कस्बे की तरह दिखाई देता है. इस स्थान पर हर मोड़ पर छोटे-छोटे होटल बने हुए हैं. जो कि इस कस्बे की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं. ऐसी जगह पर भीड़ भड़क का भी नहीं होता. ऐसी जगह पर दिखाई देती है तो चाय बनाने वाली पत्तियों की हरियाली. इसीलिए सरकार ने इसकी सुंदरता को बचाने के लिए इसके व्यापक शहरीकरण रोक लगाई है.

खजियार (हिमाचल प्रदेश):

खजियार शहर हिमाचल प्रदेश में स्थित है. यह शहर चीड़ और देवदार  के बीच बसा हुआ है. यहां पर उसे लंबे और अधिक पेड़ हैं. ऐसे शहर को दुनिया में 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक माना गया है. यहां पर आत्मा को शांति और सुकून मिलता है. इसी तरह यहां पर चीड़ और देवदार के बीच एक झील बनी हुई है. चीड़ देवदार के बीच झील के आसपास हरे भरे पेड़ में मूवी चाहिए की सुंदरता को बनाते हैं. जो कि पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है. इसी प्रकार के किनारे बैठ कर इसे निहारने का कुछ अलग ही मजा है. यह दिल्ली से 560 किलोमीटर की दूरी पर है|भेड़ाघाट का नौका विहार

भेड़ाघाट (मध्यप्रदेश):

भेड़ाघाट मध्य प्रदेश का एक शहर है. और जहां पर जाने वाले लोग इसकी खूबसूरती को देखकर अचंभित रह जाते हैं. इस जगह पर जाने वाले लोग बताते हैं. कि यहां पर यह बरसात होती है. तो इसका नजारा बहुत ही सुंदर दिखाई देता है. जहां पर बारिश प्रवाह की सुंदरता देखने लायक होती है. इससे जगह पर नर्मदा में भेड़ाघाट नौका विहार को देखने का मजा ही कुछ अलग है. भेड़ाघाट का नौका विहार बहुत ही ज्यादा सुंदर दिखाई देता है. भेड़ाघाट स्थान का वातावरण बहुत ही ज्यादा शांत है. मतलब कि यहां पर बहुत ही ज्यादा शांति रहती हैं. भेड़ाघाट की सुंदरता तब सामने होती है. जब संगमरमरी चट्टान पर पानी की बूंदे पड़ती है.

Advertisement

Read More:- किचन की डिजाइन को सुधारें | जानिए कैसे

कांगनहेड़ी (दिल्ली):

कांगनहेड़ी दिल्ली में स्थित है. यह स्थान दिल्ली में बनाया गया है. क्योंकि दिल्ली में बहुत ही पीर बड़ा का होता है. इसीलिए लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं. लेकिन इस जगह पर ज्यादा भीड़ बड़ा का नहीं होता है. इसीलिए कांगनहेड़ी (दिल्ली) को दिल्ली में बनाया गया है. ताकि हम सुकून की सांसे ले सके. कांगनहेड़ी (दिल्ली) में घूमने का बहुत ही ज्यादा मजा आता है. इसके आसपास फैली हरियाली दिखाई देती है. इस में पहाड़ भी मजबूत है. इसीलिए दिल्ली में रहने वाले लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं. और जहां आने वाले लोग कहते हैं कि दिल्ली में रहते हुए पहाड़ों की कमी महसूस नहीं होती.

फूलबानी (ओडिशा):

फूलबानी (ओडिशा) एक छोटी सी जगह है. जोकि फूलबानी (ओडिशा) ओडिशा मैं स्थित है. यह है बहुत ही ज्यादा खूबसूरत जगह है. यहां पर शांति भी है. इसके चारों को नदी बहती है. जहां पर आने वाले लोगों को बहुत सुकून मिलता है. पहाड़ियों की चोटियों से फूलबानी (ओडिशा) दृश्य बहुत ही सुंदर दिखाई देता है. भुवनेश्वर यहां का निकटतम हवाई अड्डा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *