किचन की डिजाइन को सुधारें | जानिए कैसे

ओपन किचन डिजाइन करे,किचन की डिजाइन, को डेकोरेट करें

किचन एक ऐसी जगह है जहां पर औरतें ज्यादातर समय गुजारती हैं, इसीलिए उनका फर्ज होता है तू यह किचन को साफ रखें और किचन की डिजाइन पर भी ध्यान दें। स्त्री रसोई में खाना बनाना अथवा Kitchen के काम को करने के लिए वह रसोई में Time बिताती है । Kitchen को साफ सुथरा रखना अथवा उसकी सुंदरता को बनाए रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इस प्रकार हमारी रसोई सुंदर भी लगता है और सभी चीजें कहां पर पड़ी है वह भी पता लग जाता है। Kitchen डेकोरेट करने से पहले आप कुछ बातों का ध्यान रखना होगा वह बातें नीचे लिखी हुई है ‌

1. किचन की डिजाइन

ओपन किचन डिजाइन करे,किचन की डिजाइन, को डेकोरेट करें

रसोई की डिजाइनिंग को ध्यान में रखते हुए बात करें तो Kitchen को अच्छी तरीके से डेकोरेट किया जाए तो घर के साथ-साथ रसोई की खूबसूरती भी बहुत अच्छी हो जाएगी। कई तरह के डिजाइनिंग L शेप छोटे और बड़े दोनों जनों के डिजाइनिंग के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे हो सकते हैं। यह डिजाइनिंग छोटे Kitchen के लिए भी अच्छा है और एल शेप वाला डिजाइनिंग बड़े रसोई के लिए अच्छा माना जाता है । इसमें दीवारों पर एक प्लेटफार्म बनाया जाता है, जिसमे जरूरत अनुसार कैबिनेट इन बनाए जाते हैं। लेकिन हमारे किचन में जगह कम हो तो इसको 1 वाल रसोई का डिजाइनिंग अच्छी रहती है। इसमें दीवारों के ऊपर एक प्लेटफार्म होता है, जिसके ऊपर और नीचे रख बनाए जाते हैं, इसमें बर्तन और रसोई का और समान भी एडजेस्ट किया जा सकता है ।

Read More:- अपने घर में गार्डन बनाएं | Build a Garden In home

2. ओपन किचन डिजाइन करे

ओपन किचन की बात की जाए तो एक कमरे के व्हिचकार ही होता है, इसको कमरे के एक किनारे जा सेंटर में बनाया जाता है। और इसके अंदर कमरे और किचन के मुकाबले पत्थर लगा दिया जाता है और इसे डिजाइन कर दिया जाता है । ऐसा डिजाइन करने से हमारे Kitchen का अच्छे तरीके से डिजाइन भी हो जाता है ( ओपन किचन डिजाइन करे )और खर्चा भी बहुत ही ज्यादा कम होता है। ओपन किचन डिजाइन करे ने से बहुत फायदे होते हैं।

Advertisement

3. किचन के लिए टाइल्स चलने समय कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ?

किचन में टाइल चुनने से पहले हमें डार्क कलर की टाइलें भी लगवानी चाहिए क्योंकि फिके कलर की टाइलों का जल्दी कलर उतर जाता है, इसलिए हमें डायरेक्ट कलर की टाइलें है लगवानी चाहिए।
बड़े किचन के लिए बड़े टायर और छोटे किचन के लिए छोटी टाइलें खरीदनी चाहिए। जो कि हम उसे आसानी से लगा सके।
आप किचन को डिजाइन लुक देना चाहते हैं तो आपको फैशनेबल टाइल लगवानी चाहिए। Kitchen के लिए बहुत ही अच्छा माना गया है और यह Kitchen की सुंदरता को बढ़ाती है।

4. कलर सिलेक्शन ( Colour Select)

छोटे किचन के लिए हमें ब्राइट कलर खरीदना चाहिए जैसे कि सफेद, क्रीम, और लाइट येलो । एक बात का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए कि रसोई में कलर कराते वक्त एक से ज्यादा कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । और आपका किचन बड़ा है तो आप डार्क और ब्राइट कोई भी कलर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. किचन को डेकोरेट करें

हम ज्यादातर सोचते रहते हैं की किचन को डेकोरेट करें तो कैसे करें। किचन को डेकोरेट करें ने की बहुत सारी टिप्स है। जैसे कि नीचे बताया गया है:-
आम तौर पर हम बात करें तो किचन में ज्यादा रोशनी के लिए फ्लोरेसेंट लगाई जाती है लेकिन कुछ लोग सपाट लाइट भी लगाते हैं ।
इसी तरह किचन में खिड़की के बाहर की तरफ सेल्फ बनाकर हम खिड़की में उस पर गमले और छोटा सा किचन गार्डन बनाया जा सकता है जो कि हमारे किचन की सुंदरता को बहुत ही बढ़ाने में मदद करता है।

Advertisement

6. किचन को कैसे रखें साफ

किचन को साफ रखें:- अगर आप किचन को साफ रखें गे तो आपके घर की सुंदरता भी बढ़ेगी। आप आसानी से किचन को साफ रखें ने के लिए अलग-अलग टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
सबसे बड़ी बात पर ध्यान देना चाहिए किचन बनाते वक्त आपको काउंटर बनाते समय उसकी मजबूती पर जरूर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि उसकी मजबूती की सबसे अच्छी बात है तुम की मजबूती नहीं होगी तो यह जल्दी खराब हो जाएगा इसेलिए मजबूती पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना चाहिए ताकि आपको बाद में कोई भी परेशानी ना आ सके।

और आपको किचन में बेकार चीजों का जैसे कि हमें किचन में किसी चीज की जरूरत नहीं है तो आपको किचन में पुलिस जेल को निकाल देना चाहिए। किचन में ज्यादा फालतू की चीजें नहीं रखनी चाहिए। यह किचन की सुंदरता पर ग्रहण हो सकता है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा हम कितनी भेजी है रखेंगे तो वह बहुत ही बुरी लगेंगे। और किचन की सुंदरता भी खराब हो जाएगी। किचन में सिर्फ जरूरी चीजों का ही होना जरूरी है जैसे कि बर्तन सिंह और आप अपने हिसाब से जिस भी चीज के हाथ को जरूरत है वह आप रख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *